अब कश्मीर में उपद्रवियों पर बदबू बम का भी होगा इस्तमाल

जम्मू कश्मीर में उपद्रवियों पर नकेल कसने के लिए पैलेट गन के विकल्प के तौर पर मिर्ची बम व बदबू बम का इस्तेमाल किया जा सकता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय में इसका ट्रायल चल रहा है।

मंत्रालय के मानकों पर ट्रायल अभी तक खरा उतरा है। अधिकारियों के मुताबिक, अभी आगे भी इसके कुछ ट्रायल होने हैं। इसके बाद इसे बेड़े में शामिल करने का फैसला लिया जाएगा। खास बात यह कि प्रगति मैदान में सोमवार को शुरू हुए तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा एक्सपो में मिर्ची व बदबू बम व इसके लांचर का प्रदर्शन भी किया गया है।

मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने पैलेट गन से बड़ी संख्या में कश्मीरियों के घायल होने के बाद एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने कश्मीर में पैलेट गन के विकल्प के तौर पर कम घातक माने जाने वाले मिर्ची व बदबू फैलाने वाले पाउडर के गोले का इस्तेमाल करने की सलाह दी थी। इसके बाद दोनों बमों के लांचर पर भी काम शुरू हुआ। फिलहाल यह बनकर तैयार है। गृह मंत्रालय दो बार इसका ट्रायल भी कर चुका है। लांचर बनाने वाली कंपनी एएएक्स ग्लोबल के राना सिंह ने बताया कि गृह मंत्रालय की मांग के बाद दोनो बमों व उसके लांचर को तैयार किया गया।

loading...